bhaarat mein launch hone se pehle whatsapp payment par uthe sawaal, sarkaar nein diya jaanch ke aadesh। दुनिया की सबसे लोकप्रिय टेक्स्ट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप के आने वाले पेमेट फीचर्स पर सवाल उठने लगे हैं। माना जा रहा है कि व्हॉट्सएप इस हफ्ते अपना पेमेंट फीचर भारत में लॉन्च कर सकती है। नए फीचर का बीटा वर्जन पहले से ही एक्टिव है, लेकिन इस बीच व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर को लेकर सवाल उठने लगे हैं, जिसके बाद आईटी मंत्रालय ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
आईटी मंत्रालय ने एनपीसीआई से कहा है कि वह इस बात की जांच करे कि क्या व्हॉट्सएप ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों का पाल किया है। सरकार ही सरकार ने इस बात को भी सुनिश्चित करने को कहा है कि क्या व्हॉट्सएप ने यूजर्स के डाटा सिक्योरिटी को लेकर कोई ठोस कदम उठाए हैं।
खबरों की माने तो आईटी मंत्रालय ने एनपीसीआई से कई बातों की जानकारी मांगी हैं जैसे,
  • क्या व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर आरबीआई के नियमों के अनुसार काम कर रहा है।
  • व्हॉट्सएप यूजर्स का डाटा कहां स्टोर करेगा।
  • क्या व्हॉट्सएप ने अपनी पेमेंट फीचर शुरू करने से पहले फेसबुक के साथ कहीं डाटा तो साझा नहीं किया है।
क्या कहता है आरबीआई?
5 अप्रैल 2018 को आरबीआई ने कहा था सभी पेमेंट ऑपटर्स को इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि पेमेंट से जुड़ा हर डाटा भारत में ही स्टोर किया जाए। ऑपरेटर्स को इसके लिए 6 महीने का समय दिया गया था।
जारी है बीटा टेस्टिंग
व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर का बीटा टेस्ट जनवरी से शुरू है। बीटा टेस्टिंग 10 लाख यूजर्स के लिए उपलब्ध है।
अगले हफ्ते लॉन्च हो सकता है व्हॉट्सएप पेमेंट फीचर
व्हाट्सएप पेमेंट फीचर अगले हफ्ते भारत में लॉन्च हो सकता है। कंपनी ने ICICI बैंक, HDFC बैंक और एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। कंपनी बची हुई कुछ औपचारिक्ताओं को पूरा करने के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ भी साझेदारी करेगी।
इनसे होगा मुकाबला
व्हाट्सएप पेमेंट फीचर भारत में 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा, जो पेटीएम से 20 फीसदी ज्यादा होगा। व्हॉट्सएप की तैयारियों को WeChat से जोड़ कर देखा जा रहा है। WeChat ने चीन में अपने सेवाओं को एक नया आयाम दिया है।