Purani yaadein fir hongi taaja, facebook nein joda 'Memory' feature। सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने अपने यूजर्स की यादों को शेयर करने के लिए मेमोरीज पेज लॉन्च किया है। इस पेज के जरिए फेसबुक आपके और आपके दोस्तों की यादों को शेयर करेगा। फेसबुक ने ऑन दिस डे फीचर को अपग्रेड करके इस पेज को लॉन्च किया है। इस पेज में आप अपनी पुराने लम्हों को फिर से याद कर सकेंगे।
ऑन दिस डे- मेमोरीज
हांलाकि फेसबुक का यह फीचर नया नहीं है, फेसबुक ने बस ऑन दिस डे फीचर के लिए अलग से सेक्शन बना दिया है। इसके अलावा फेसबुक के अन्य फीचर्स में फ्रेंड्स मेड ऑन दिस डे फीचर को भी जोड़ा है। इस फीचर में बनाए गए दोस्तों की लिस्ट आ जाती है। इस फीचर में आपके और आपके दोस्त के फोटो कोलाज और स्पेशल वीडियो फ्रेंडवर्सरी के नाम से पोस्ट होते हैं।
मेमोरीज यू मे हैव मिस्ड
इस मेमोरीज पेज पर मेमोरीज यू मे हैव मिस्ड फीचर भी जोड़ा गया है। अगर आप फेसबुक बराबर लॉग-इन नहीं करते हैं और किसी मेमोरी को मिस कर देते हैं तो फेसबुक अपने इस फीचर के जरिए आपकी मिस की गई सभी मेमोरीज को नोटिफाई करेगा। इसके लिए फेसबुक एक वीडियो पोस्ट के जरिए आपको मेमोरीज के बारे में याद दिलाएगा। फेसबुक ने मेमोरी रिकैप को पिछले साल ही लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए फेसबुक यूजर्स की पर्सनल शेयरिंग बढ़ाना चाहता है।
यूजर इंगेजमेंट बढ़ाने पर फोकस
पिछले कुछ महीनों में कंपनी फेसबुक के इंटरफेस में काफी बदलाव कर रही है। इन बदलाव के जरिए कंपनी यूजर्स एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा फेसबुक के पोस्ट को व्हॉट्सएप और मैसेंजर के अलावा इंस्टाग्राम और स्नैपचैट के जरिए भी शेयर कर सकेंगे। फेसबुक अपने मेमोरीज सेक्शन के जरिए यूजर्स की इंगेजमेंट बढ़ाना चाह रही है।
यूजर्स का शुक्रिया
फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर ओरेन हॉड ने कहा कि यादें लोगों के लिए खास होती हैं, हम समझ सकते हैं कि सभी यादें खुशी नहीं देती हैं। हम लोगों की राय समय-समय पर लेते रहते हैं और अपने फीचर्स को उनके अनुरूप बनाने की कोशिश करते हैं। हम कड़ा परिश्रम कर इन फीचर्स को जोड़ रहे हैं, हमें पता है कि यादें लोगों के लिए कितनी निजी होती हैं। हम अपने यूजर्स का शुक्रिया भी अदा करना चाहते हैं, जिन्होंने इन तीन साल में अपनी कई यादें हमसे शेयर की हैं।
मेमोरीज फीचर डेस्कटॉप वाले वर्जन में न्यूज फीड के बांयीं ओर मेमोरीज बुकमार्क के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा, जबकि मोबाइल एप के मोर ऑप्शन में यूजर्स को मेमोरीज का अलग सेक्शन दिखाई देगा।