क्या है ई-सिम?
यह एक नई तकनीक है जिसे एप्पल ने वैश्विक और भारत में पिछले एप्पल वॉच वर्जन से अलग लॉन्च किया है। इस तकनीक की मदद से आपके एप्पल वॉच को एक्सटेंशन नंबर मिलेगा। एक बार नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद वॉच स्वतंत्र रूप से काम करने लगेगा। यानी अब वॉच पर कॉलिंग करने के लिए आपको फोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप वॉच पर म्यूजिक स्ट्रीमिंग से लेकर उबर और ओला तक की बुकिंग कर सकेंगे और इसलिए लिए आपको अपने वॉच को टीथरिंग के जरिए फोन से कनेक्ट नहीं करना होगा।
यहां ध्यान देना जरूरी है कि एक बार किसी नेटवर्क का कनेक्शन लेने पर आप इसे बदल नहीं सकेंगे, जो ई-सिम का एक नकारात्मक पहलु आपको लग सकता है। वॉच में लगा बिल्ट इन एंटीना यूनिवर्सल मोबाइल टेलिकम्यूनिकेशन्स सिस्टम (यूएमटीएस) रेडियो के जरिए नेटवर्क से कनेक्ट होता है। यह इंटरनेशनल मोबाइल सब्सक्राइबर आईडेंटिटी (आईएमएसआई) को स्टोर करता है जिससे फोन के नॉट रीचेबल होने पर कॉल सीधेआपके वॉच पर आएगी।
नहीं देना होगा कोई भी अतिरिक्त शुल्क
एप्पल वॉच पर सेल्युलर सर्विस के लिए यूजर्स को किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। यह पहली बार नहीं है जब यूजर्स ई-सिम तकनीक का इस्तेमाल करेंगे। इससे पहले सैमसंग ने अपने Gear S2 के 3जी ई-सिम का इस्तेमाल किया था।