Facebook ki ek aur badi laaparavaahee, 1.40 crore users ke statement hue public। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का एक और प्राइवेसी बग सामने आया है। इस बग के कारण करीब 1.4 करोड़ फेसबुक यूजर्स प्रभावित हुए हैं। पहले से ही डाटा लीक मामले में कड़ी आलोचना झेल रही कंपनी को एक बार फिर से यूजर्स को सफाई देनी पड़ी है। फेसबुक का यह बग 18 मई से 27 मई के बीच सामने आया था, जिसे अब सुधार लिया गया है। फेसबुक ने इसके लिए पोस्ट के जरिए माफी भी मांग ली है। इस बग की वजह से यूजर्स के प्राइवेसी वाले पोस्ट पब्लिक हो गये थे। फेसबुक ने यूजर्स को पोस्ट के जरिए यूजर्स को इन पोस्ट की सेटिंग्स को चेक करने के लिए आग्रह किया है।
फेसबुक ने दी सफाई
फेसबुक के चीफ प्राइवेस ऑफिसर एरिन ईगन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, हमने एक बग खोजा है, जिसकी वजह से यूजर्स के प्राइवेट पोस्ट पब्लिकली शो हो गए थे। हमने इस बग को फिक्स कर दिया है और अपने यूजर्स को अपने पोस्ट को रिव्यू करने के लिए आग्रह कर रहे हैं। हम यह भी साफ करना चाहते हैं कि 18 मई से पहले किये गये पोस्ट इस बग की वजह से प्रभावित नहीं हुए हैं। हम इसके लिए अपने यूजर्स से क्षमा मांगते हैं, और उनसे आग्रह करते हैं कि अपने पोस्ट की सिक्योरिटी को एक बार रिव्यू कर लें।
17 मई से 22 मई के पोस्ट हुए प्रभावित
आपको बता दें कि यह बग 18 मई से लेकर 22 मई तक जारी रहा लेकिन फेसबुक ने इस बग को 27 मई को फिक्स किया। 27 मई के बाद से फेसबुक यूजर्स के स्टेटस कंपोजर प्राइवेसी फिर से पहले की तरह ही हो गए। फेसबुक युजर्स प्रोफाइल के फोटो और अन्य कन्टेंट के लिए फीचर्ड आइटम ऑप्शन डेवलप कर रहा है, यह बग इसी वजह से आया है। ये फीचर्ड आइटम पब्लिकली विजिवल है। फेसबुक ने इस बग के आने के बाद से सभी यूजर्स को नोटिफाई करके बता रहा है कि इस बग को फिक्स कर लिया गया है और एक लिंक भेदा जा रहा है जिस पर क्लिक करके आप अपने पोस्ट को रिव्यू कर सकते हैं।
ट्विटर पर यूजर्स ने जताई नाराजगी
फेसबुक के इस बग पर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर यूजर्स ने फेसबुक को ट्रोल भी किया, योनथम नाम के यूजर ने ट्विट करके अपनी नाराजगी दिखाई जिसके बाद फेसबुक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट करके साफ किया कि यह बग सिर्फ स्टेटस पोस्ट में आया था न कि पर्सनल मैसेज या प्राइवेट मैसेज में। आपके प्राइवेट या पर्सनल मैसेज पर इस बग का कोई असर नहीं हुआ है। हम इस बग के लिए आपसे माफी मांगते हैं।