Pop-up selfie camera vala vivo Nex aur Nex S hua launch, nokia 8 syroco se hogi takkar। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने एक खास किस्म के सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन दो वैरिएंट वीवो Nex और वीवो Nex S में लॉन्च किया है। इन स्मार्टफोन को चीन के शंघाई शहर में 12 जून को आयोजित एक इवेंट में लॉन्च किया गया है।
कंपनी ने पहले ही इस स्मार्टफोन के लॉन्च की तारीख के साथ टीजर जारी किया था। इस स्मार्टफोन की कुछ जानकारियां फरवरी में ही लीक हो गई थी। इस स्मार्टफोन का मुकाबला नोकिया 8, नोकिया 8 सिरोको, वनप्लस 6, मी मिक्स 2 जैसे स्मार्टफोन से हो सकता है। चीनी कंपनी ने इस स्मार्टफोन के जरिए तकनीक का अलग उदाहरण पेश किया है।
वीवो Nex और Nex S के फीचर्स
इन दोनों स्मार्टफोन के सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह सेल्फी कैमरा 0.8 सेकेंड्स में फोन के ऊपरी हिस्से में फ्लिप होगा। इस सेल्फी कैमरे में 8 मेगापिक्सल का लैंस होगा। इसके अलावा बैक पैनल में ड्यूल रियर कैमरा (12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ और 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ) दिया गया है।
इसके अलावा इसमें 6.59 इंच की फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इसके फ्रंट पैनल में 91 प्रतिशत तक स्क्रीन दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2316 x 1080 पिक्सल है। वीवो V9 और X21 की तरह ही यह भी एक बेजल लेस स्मार्टफोन है जिसमें 1.8 एमएम का साइड और 4.3 एमएम की बॉटम बेजल दिया गया है।
प्रोसेसर की बात करें तो वीवो Nex में 710 स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है जबकि वीवो Nex S में स्नैपड्रैगन क्वालकॉम 845 प्रोसेसर दिया गया है। मेमोरी की बात करें तो Nex में 6जीबी रैम और 128जीबी मेमोरी दी गई है, जबकि NexS में 8जीबी रैम और 256जीबी मेमोरी दी गई है।
वीवो Nex की कीमत 3,898 युआन (लगभग 41,050 रुपये) और Nex S की कीमत 4,498 युआन (करीब 47,500 रुपये) है। यह स्मार्टफोन भारत में कब लॉन्च होगा इसकी भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।
नोकिया 8 सिरोको स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स
नोकिया 8 सिरोको ब्रैंड और डिजाइन का सही जोड़ कहा जा सकता है। नोकिया 8 सिरोको को स्टेनलेस स्टील के सिंगल पीस से बनाया गया है। इसमें क्वॉड एचडी 5.5 इंच का POLED डिस्प्ले दिया गया है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 16:9 का है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 835 चिपसेट के साथ 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गई है।
इसमें भी ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12MP का प्राइमरी और 13MP का सेकेंडरी कैमरा मौजूद है। स्मार्टफोन में 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। एंड्रॉयड ओरियो पर काम करने वाले इस फोन में 3260 mAh की बैटरी दी गई है। फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।
इसके रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन IP67 सर्टिफाइड यानि की वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट है। ये शाइनी ब्लैक कलर में उपलब्ध होगा। फोन को 49,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है।