Youtube ko kadi chunautee dega instagram, lambe video bhi ho sakenge upload। फेसबुक की सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम जल्द ही यू-ट्यूब को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में ही। इंस्टाग्राम में कई नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं, जिनमें मेंशन शेयरिंग, वीडियो अपलोडिंग जैसे फीचर्स प्रमुख हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब आप भी इंस्टाग्राम पर अपने फ्रेंड की स्टोरी को रिपोस्ट कर सकेंगे। इंस्टाग्राम एप के लॉन्च होने के बाद से यूजर्स इस फीचर को मिस कर रहे थे।
मेंशन शेयरिंग
इंस्टाग्राम ने अपने इस नए फीचर का नाम मेंशन शेयरिंग दिया है। यह फीचर किसी यूजर की स्टोरी में अन्य यूजर को मेंशन करते ही ऑटोमैटिकली इनेबल हो जाता है। जैसे ही आप अपने किसी फ्रेंड को अपने स्टोरी में मेंशन करेंगे, तो एक पॉप-अप विंडो आएगा जिसमें लिखा होगा कि जिस यूजर्स को स्टोरी में मेंशन किया गया है, वह इस स्टोरी को 24 घंटे के लिए रिपोस्ट कर सकेंगे। जिस स्टोरी में आप मेंशन नहीं होंगे, उस स्टोरी को आप रिपोस्ट नहीं कर सकेंगे।
इस तरह करेगा काम
जिस भी यूजर्स को आपने अपने स्टोरी में मेंशन किया है उसके पास भी एक डायरेक्ट मैसेज जाएगा। जिसमें एड टू योर स्टोरी का ऑप्शन होगा। बस उस यूजर को उसे टैप करना होगा। अगर आपके फ्रेंड (जिसे आपने मेंशन किया है) चाहे तो उसमे अलग से टैक्सट या स्टिकर्स जोड़ सकते हैं। इस पोस्ट को पब्लिश करने के बाद यूजर्स देख सकेंगे कि यह पोस्ट मूल रूप से किसका है। इसके अलावा यूजर के प्रोफाइल को भी देखा जा सकेगा।
प्राइवेट यूजर्स के पोस्ट नहीं हो सकेंगे रिपोस्ट
हांलाकि यह फीचर केवल पब्लिक अकाउंट के लिए होगा। प्राइवेट अकाउंट्स के लिए यह फीचर काम नहीं करेगा। इसका मतलब साफ है कि अगर किसी प्राइवेट अकाउंट वाले यूजर अगर अपने किसी फ्रेंड को अपने स्टोरी में मेंसन भी करते हैं तो उनके फ्रेंड्स को इसे रिपोस्ट करने का ऑप्शन नहीं होगा। इंस्टाग्राम ने इस फीचर्स के लिए खासतौर पर प्राइवेट यूजर्स का ख्याल रखा है। इंस्टाग्राम का यह फीचर फिलहाल एंड्रॉयड के वर्जन 48 और आईओएस पर उपलब्ध है।
कर सकेंगे लंबे वीडियो अपलोड
इसके अलावा जल्द ही आप इंस्टाग्राम पर यू-ट्यूब की तरह ही लंबे वीडियो अपलोड कर सकेंगे। इंस्टाग्राम जल्द ही इस फीचर को अपने एप में जोड़ने वाला है। फिलहाल इस्टाग्राम पर केवल 1 मिनट का ही वीडियो अपलोड किया जा सकता है। इंस्टाग्राम धीरे-धीरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से कांटेट चैनल बनती जा रही है। फेसबुक की ऑनरशिप वाला यह सोशल मीडिया प्लेटफार्म धीरे-धीरे लोकप्रिय होता जा रहा है।