iOS 5 should have 5 features, which miss every iPhone User | iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User - TECHNICAL NAITIK

TECHNICAL NAITIK

REVIEW | TECH NEWS | TECH TIPS & TRICKS

iOS 5 should have 5 features, which miss every iPhone User | iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User

Share This
iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User

अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी Apple का साल का सबसे बड़ा इवेंट वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) 4 जून से शुरू होने जा रहा है। इस इवेंट में कंपनी की तरफ से कई बड़े अनाउंसमेंट किए जाने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस इवेंट में कंपनी iPhone के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम यानी iOS 12 को भी लॉन्च कर सकती है। Apple ने पिछले साल iOS 11 लॉन्च किया था और इसमें कई सारे नए फीचर्स जोड़े थे, इसीलिए माना जा रहा है कि iOS 12 में कंपनी और कई बेहतरीन फीचर्स एड कर सकती है, जिसकी डिमांड हमेशा से रही है। इसके साथ ही कई और फीचर्स ऐसे भी हैं, जिन्हें हर iPhone User मिस करता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो iOS 12 में होने चाहिए।

iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User

1. फेस टाइम में ग्रुप कॉल का फीचर
- iPhones में अभी फेस टाइम का फीचर है, जिसके जरिए सिर्फ iPhone यूजर्स को ही वीडियो कॉल किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें एक बार में सिर्फ एक ही यूजर को कॉल किया जा सकता है।
- लंबे वक्त से यूजर्स की डिमांड रही है कि फेस टाइम में भी ग्रुप कॉल का फीचर एड किया जाए। और अब फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी एप्स में ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर आ रहा है, इसलिए यूजर भी चाहते हैं कि फेस टाइम में भी ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर जोड़ा जाए।

iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User

2. एप्स के ग्रुप नोटिफिकेशन का फीचर
- अगर iPhones में 100 से ज्यादा एप्स हैं और पुश नोटिफिकेशन अलाउ किया है, तो नोटिफिकेशन बार में बहुत लंबी लिस्ट ओपन हो जाती है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि लिस्ट को इग्नोर करें और पार्टिकुलर एप्स को ओपन कर उसके नोटिफिकेशन को चेक करें।
- लेकिन iOS 12 में ग्रुप नोटिफिकेशन का फीचर आने की उम्मीद है। मतलब हर एप का एक ग्रुप बन जाए और जितने भी नोटिफिकेशन उस एप के आएं, वो उस ग्रुप में एड हो जाएं।

iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User

3. होम स्क्रीन में बदलाव और डार्क मोड का ऑप्शन
- 2007 में Apple ने अपना पहला iPhone लॉन्च किया था और उसके बाद से ही इसकी होम स्क्रीन में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। एडाप्टिव आइकन्स, 3D टच और एप आइकन्स के प्लेसमेंट फीचर्स में कई तरह के बदलाव किए जाने की उम्मीद हर यूजर को है।
- इसके साथ ही iPhones में डार्क मोड की उम्मीद भी यूजर्स को है। हालांकि iOS 11 में इवर्टेड कलर्स का ऑप्शन है, लेकिन ये पूरी तरह से डार्क मोड नहीं है।

iOS 12 में होने चाहिए ये 5 फीचर्स, जिन्हें मिस करता है हर iPhone User

4. फेस आईडी में मल्टी यूजर सपोर्ट
- कंपनी ने पिछले साल iPhone X लॉन्च किया था और पहली बार इस फोन में फेस आईडी को इंट्रोड्यूस कराया गया था। हालांकि ये फेस आईडी सिर्फ सिंगल यूजर को ही सपोर्ट करता है। 
- iOS 11 में फेस आईडी सिर्फ सिंग यूजर को ही सपोर्ट करती है, लेकिन अब ज्यादातर यूजर मल्टी यूजर सपोर्ट फीचर्स की डिमांड करते हैं। ताकि iPhone X को सिलेक्टेड कई यूजर्स ओपन कर सकें।
5. डिफॉल्ट एप्स को चेंज करने और एप हाइड करने का फीचर
- iPhone में मौजूद डिफॉल्ट एप्स को चेंज करने का ऑप्शन अभी नहीं मिलता है। जैसे अगर कोई यूजर iPhone में Gmail की एप डाउनलोड यूज करता है, तो iOS 11 में यूजर को डायरेक्ट iPhone की Mail एप में भेज दिया जाता है।
- इसी तरह से ब्राउजर में भी होता है। Apple iPhones में यूजर्स को कंपनी की डिफॉल्ट एप्स का ही इस्तेमाल करने के लिए फोर्स किया जाता है।
- इसके साथ ही iPhones में एप्स को हाइड करने या मूव करने का फीचर्स नहीं है। जिस तरह से एंड्रॉयड में किसी एप को हाइड किया जा सकता है, लेकिन iOS में एप हाइड करने का कोई ऑप्शन नहीं है।


No comments:

Post a Comment