Second-hand smartphone business will grow in India in the next 2 years, here will be the advantage | भारत में अगले 2 सालों में तेजी से बढ़ेगा सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन का व्यापार, यहां होगा फायदा। भारत में 2019 और 2020 में सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन का व्यापार तेजी से बढ़ने वाला है। माना जा रहा है कि एप्पल और सैमसंग के महंगे स्मार्टफोन पर मिलने वाली भारी छूट से यूजर्स की संख्या में इजाफा होगा।
एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दो सालों में स्मार्टफोन बाजार में 27 फीसदी की बढ़ौतरी होगी। ऐसे में अमेजन, शॉपक्यूज, कैशिफाई और टोगोफोगो जैसी कंपनियों की वार्षिक सेल में तीन से चार गुना की वृद्धि का अनुमान है।
400 फीसदी की हुई बढ़ोतरी
अमेजन इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक रिफर्बिश्ड मोबाइल बाजार प्रतिवर्ष 400 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। अगर साल 2017 से इसकी तुलना की जाए तो यह लगभग दो गुना हो गया है।
अमेजन के साथ इनकी भी बढ़ी बिक्री
अमेजन के साथ दूसरी कंपनियों की विकास दर में भी काफी बढ़ौतरी दर्ज की गई है। कैशिफाई के को-फाउंडर के मुताबिक पिछले साल की तुलना में रिफर्बिश्ड मोबाइल की बिक्री 200 फीसदी बढ़ी है। कैशिफाई यूजर्स और ऑनलाइन रिटेलर्स से पुराने स्मार्टफोन खरीदती है और उन्हें ऑनलाइन रिफर्बिश्ड करके बेचती है। वहीं शॉपक्लूज के मुताबिक कंपनी ने 2018 में हर महीने 5,780 रिफर्बिश्ड मोबाइल बेचे हैं, जो साल 2017 की तुलना में 35 फीसदी ज्यादा है।
2019 और 2020 में 27 फीसदी से भी बढ़ेगा रिफर्बिश्ड व्यापार
एक रिपोर्ट के मुताबिक 25 फीसदी स्मार्टफोन को बाजार में दोबारा से बेचा जाता है। इनमें से कुछ ही स्मार्टफोन को रिफर्बिश्ड किया जाता है। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में रिफर्बिश्ड फोन का आकंड़ा 1.2 करोड़ के पार हो गया है। इसमें सबसे ज्यादा फायदा जिन दो कंपनियों को हुआ उनमें सैमसंग और एप्पल शामिल हैं। इन दोनों ही कंपनियों के स्मार्टफोन की एक तिहाई बिक्री हुई है। माना जा रहा है कि रिफर्बिश्ड बाजार का 2019 और 2020 में 27 फीसदी से ज्यादा का ग्रोथ रेट होगा।