Aadhaar update ko lekar aaya naya feature, eise kare istemaal - TECHNICAL NAITIK

TECHNICAL NAITIK

REVIEW | TECH NEWS | TECH TIPS & TRICKS

Aadhaar update ko lekar aaya naya feature, eise kare istemaal

Share This
Aadhaar update ko lekar aaya naya feature, eise kare istemaal

Aadhaar update ko lekar aaya naya feature, eise kare istemaal
Aadhaar update ko lekar aaya naya feature, eise kare istemaalAadhaar अपडेट

Aadhaar update ko lekar aaya naya feature, eise kare istemaal | यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से यूज़र अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री पा सकते हैं। इसे डाउनलोड कर किसी भी अथॉरिटी की मांग पर उपलब्ध करवाया जा सकता है। UIDAI के सीईओ डॉ. अजय भूषण पांडेय ने बताया, ''इस नई सेवा के ज़रिए यूज़र अपने आधार की अपडेट की गई हिस्ट्री को UIDAI की वेबसाइट पर देख पाएंगे। हमने इसका बीटा वर्ज़न लॉन्च किया है।''

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आधार कार्ड धारकों को UIDAI की साइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। हां आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर या वर्चुअल आईडी  और सिक्यॉरिटी कैप्चा डालना होगा। इसके बाद यूज़र को एक ओटीपी मिलेगा, जिसे डालने के बाद वह अपने आधार को अपडेट की गई  हिस्ट्री के बारे में जान पाएंगे। इसे बाद में प्रिंट भी किया जाना संभव होगा।

UIDAI के सूत्रों की मानें तो आधार अपडेट हिस्ट्री में तारीख दर तारीख डिटेल की जानकारी मिल जाएगी। जब से आधार जेनरेट हुआ है, तब से लेकर एड्रेस, व अन्य पहलुओं के बारे में पता किया जा सकेगा। ये पहलू - नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता व मोबाइल नंबर आदि में से कोई भी हो सकते हैं।

UIDAI सीईओ ने बताया, आधार में वर्तमान जानकारी अपडेट करवाना बेहद महत्वपूर्ण है। इसकी ज़रूरत किसी भी अथॉरिटी में दस्तावेज़ के तौर पर पड़ सकती है। चाहे जॉब हो या स्कूल में एडमिशन, आधार में अपडेट की गई जानकारी आपको भविष्य में काम आएगी। उन्होंने बताया, आधार ना सिर्फ यूनीक आइडेंटिटी नंबर के तौर पर, बल्कि ऐसा विश्वसनीय दस्तावेज़ है, जिससे कभी भी ऑनलाइन व ऑफलाइन वेरिफिकेशन संभव है।

No comments:

Post a Comment