smartphone ka istemaal karte samay bhul kar bhi na kare yeh 5 galtiyan आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय किन 5 बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं देते हैं तो आपके फोन की लाइफ से लेकर डाटा तक को खतरा हो सकता है।
बैटरी सेविंग एप
हम बैटरी सेविंग एप्स को इसलिए डाउनलोड करते हैं ताकि हमारे फोन की बैटरी की खपत कम हो। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ये बैटरी सेविंग एप्स करते क्या है। ये बैटरी सेविंग एप्स उन एप्स की तलाश करते हैं जो आपके फोन की बैटरी की लगातार खपत कर रहे होते हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि ऐसा करने के लिए बैटरी सेविंग एप्स लगातार आपके फोन में एक्टिव रहते हैं, जिससे आपके फोन की रैम और बैटरी की लगातार खपत हो रही होती है। इसलिए इन एप्स को डाउनलोड करने से अच्छा है कि आप अपने बैकग्राउंड में चल रहे एप्स को रिमूव करते रहें।
डाटा बैकअप
हमारे आधे से ज्यादा डाटा स्मार्टफोन में सेव रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपने डाटा का बैकअप नहीं रखते हैं तो आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपका डाटा सिर्फ स्मार्टफोन में सेव है, तो फोन के खराब होने के हालात में आपका सारा डाटा बर्बाद हो सकता है। इसलिए अपने डाटा को जरूर बैकअप करें। इसका सबसे आसान तरीका है फोन को क्लाउड सर्वर से लिंक करके आपने डाटा को सर्वर पर अपलोड कर लें।
सिक्योरिटी एप्स
फोन को वायरस और हैकर्स से बचाने के लिए सिक्योरिटी एप्स एक बेहतर विकल्प है। लेकिन अपने फोन में एक से ज्यादा सिक्योरिटी एप्स को डाउनलोड न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका फोन दो सिक्योरिटी एप्स के बीच कनफ्यूज्ड हो जाएगा। साथ ही आपके फोन की रैम से लेकर बैटरी तक की ज्यादा खपत होगी।
सॉफ्टवेयर अपडेट
बदलते तकनीक के साथ फोन और एप्स के लिए अपडेट्स जारी किए जाते हैं। इन अपडेट्स के जरिए आपका फोन मौजूदा तकनीक के साथ काम करता है। अगर आप फोन को अपडेट नहीं करते हैं तो इसका सीधा मतलब ये है कि तकनीक को बढ़ गई लेकिन आपको फोन उसी पुराने पैटर्न पर काम कर रहा है। ऐसे में हैकर्स के लिए आपके फोन को हैक करना ज्यादा आसान हो जाता है। साथ ही पुराने फीचर्स की मदद से आपका फोन स्लो काम करता है।
फोन चार्ज
फोन की लंबी बैटरी लाइफ के लिए जरूरी है कि इसे फुल डिस्चार्ज होने से पहले चार्ज करें। दरअसल बैटरी का फुल डिस्चार्ज होने से फोन पर असर पड़ता है। कई बार ऐसा होने पर फोन की बैटरी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अच्छा होगा कि 15 फीसदी से पहले ही अपने फोन को चार्जिंग पर लगा दें।