yahan company de rahi 1 Gbps ke speed par unlimited internet data। गुरुग्राम आधारित इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर स्पेक्ट्रा यूजर्स को 1 जीबीपीएस तक की स्पीड पर अनलिमिटेड डाटा उपलब्ध करा रही है। इस प्लान की कीमत 1249 रुपये है। यह कंपनी देश के 8 शहरों दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, पुणे, चेन्नई, मुंबई, बेंगलुरू समेत एक अन्य शहर में यह सर्विस मुहैया करा रही है। कंपनी ने 1 जीबीपीएस डाउनलोड और अपलोड स्पीड का दावा किया है। यह कंपनी अपने अनलिमिटेड प्लान के जरिए देश की दिग्गज कंपनी एयरटेल समेत एक्साइटेल और एसीटी फाइबर नेट को कड़ी टक्कर दे रही है। 
जानें स्पेक्ट्रा के 1249 रुपये के प्लान के बारे में:
इस प्लान के तहत कैरी फॉरवर्ड डाटा की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही स्पेक्ट्रा कंपनी हर कनेक्शन के साथ डी-लिंक वाई-फाई राउटर भी उपलब्ध करा रही है।
स्पेक्ट्रा बनाम मार्किट लीडर्स:
एयरटेल: एयरटेल 1,299 रुपये की कीमत में 100 एमबीपीएस तक की स्पीड पर 250 जीबी डाटा प्रति महीने दे रहा है।
एक्साइटेल: यह एक ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर है जो 1,180 रुपये में 100 एमबीपीएस की स्पीड पर अनलिमिटेड सर्फिंग उपलब्ध करा रहा है।
एसीटी फाइबर नेट: यह कंपनी 1,159 रुपये की कीमत में 100 एमबीपीएस डाटा मुहैया कर रही है।
हाल ही में टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने भारतीय ब्रॉडबैंड बाजार में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने के लिए एक नया प्लान लॉन्च किया है। कंपनी का यह प्लान लंबी वैधता के साथ उतारा है। यह प्लान 3 महीने, 6 महीने और 1 साल की वैधता के साथ लॉन्च किया है।
वोडाफोन के प्लान में क्या है खास?
वोडाफोन के यू-ब्रॉडबैंड के प्लान की खास बात यह है कि एक साल वाले प्लान में ग्राहकों को 12-टीबी इंटरनेट डाटा का लाभ मिलेगा। इस प्लान की कीमत की बात करें तो इसपर 353 रुपये महीने का खर्च आता है। इसी तरह कंपनी के 3 महीने और 6 महीने वाले प्लान को भी सस्ते में उतारा है। फिलहाल कंपनी का यह प्लान हैदराबाद शहर के यूजर्स के लिए उतारा गया है। कंपनी इसे फाइबरनेट तकनीक के सहारे यूजर्स को उपलब्ध करा रही है।
भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कैसे करा पा रहे हैं हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध:
फाइबर ऑप्टिक केबल के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जाता है। फिक्सड लाइन कॉपर केबल्स की तुलना में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्टिविटी को हैंडल करने में फाइबर ऑप्टिक्स सक्षम होते हैं, साथ ही इसमें डाटा के बेवजह खर्च होने की चिंता भी नहीं रहती है।