Nokia 2.1, 3.1 and 5.1 Smartphone Launches, Learn More | Nokia 2.1, 3.1 और 5.1 स्मार्टफोन लॉन्च, जानें ख़ास फीचर - TECHNICAL NAITIK

TECHNICAL NAITIK

REVIEW | TECH NEWS | TECH TIPS & TRICKS

Nokia 2.1, 3.1 and 5.1 Smartphone Launches, Learn More | Nokia 2.1, 3.1 और 5.1 स्मार्टफोन लॉन्च, जानें ख़ास फीचर

Share This
Nokia 2.1, 3.1 and 5.1 Smartphone Launches, Learn More | Nokia 2.1, 3.1 और 5.1 स्मार्टफोन लॉन्च, जानें ख़ास फीचर
Nokia 2.1, 3.1 और 5.1
हाल में 'वैल्यू फॉर मनी' स्मार्टफोन लाकर Nokia ब्रांड ने भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में तेजी पकड़ी है। एचएमडी ग्लोबल ने अब अपने तीन बजट व मिड-रेंज फोन से पर्दा उठाया है। यह अंदाज़ा पहले ही लगाया जा चुका था। लॉन्च हुए नए हैंडसेट में से 2 एंड्रॉयड वन फोन हैं और तीसरा ओरियो के गो एडिशन पर चलता है। एंड्रॉयड वन पर चलने वाले मॉडल को दो साल के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा और तीन साल के लिए सिक्यॉरिटी अपडेट्स दिए जाएंगे। Nokia 5.1 और 3.1 को लंबे डिस्प्ले, नए चिपसेट से अपग्रेड किया गया है। Nokia 2.1 को भी नए 'अवतार' में लॉन्च किया गया है। मॉस्को में आयोजित हुए एक इवेंट में एचएमडी ने तीनों बेस्ट सेलिंग फोन के अपडेटिड वर्ज़न की घोषणा की।
 

Nokia 2.1

नया Nokia 2.1 ओएस इंप्रूवमेंट के साथ आयाहै। नोकिया 1 की तरह Nokia 2.1 अब एंड्रॉयड गो फोन है। पिछले मॉडल से ज्यादा स्पेस अब यूज़र इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके अलावा यूज़र को बड़ी स्क्रीन की डिमांड को देखते हुए इसमें डिस्प्ले का आकार 20 फीसदी बढ़ाया गया है। अब डिस्प्ले 5.5 इंच का होगा। लेकिन यह 720 पिक्सल तक ही सीमित रहेगा। कैमरा समान है। 1 जीबी रैम और 8 जीबी का स्टोरेज इसमें रहेगा, जैसा कि एंड्रॉयड गो के लिए पर्याप्त है। बैटरी 4000 एमएएच क्षमता वाली है, जिसके दो दिन तक फोन को ज़िंदा रखने का दावा है। कैमरा डिपार्टमेंट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फोन जुलाई महीने से दुनियाभर में उपलब्ध हो जाएगा। इसे पॉलीकार्बोनेट बॉडी के साथ ब्लू-कॉपर, ब्लू-सिल्वर और ग्रे-सिल्वर विकल्प में खरीदा जा सकेगा।
 

Nokia 3.1

नया Nokia 3.1 एचएमडी के लाइन-अप का सबसे सफल स्मार्टफोन रहा है। इसका डिस्प्ले बढ़ाकर 5.2 इंच का कर दिया है, जो 720+ पिक्सल का रिजॉल्यूशन लेकर आएगा। अब इसके 2 जीबी/16 जीबी वेरिएंट के अलावा बाज़ार में 3 जीबी/32 जीबी वेरिएंट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। बैक कैमरा 13 मेगापिक्सल मिलेगा। जबकि सेल्फी कैमरा 8 मेगापिक्सल ही रहेगा। Nokia 3.1 को जून से खरीदा जा सकेगा। यह ब्लू-कॉपर, ब्लैक-क्रोम और व्हाइट-आइरन रंग में उपलब्ध रहेगा।
 

Nokia 5.1

एक तरफ जहां नोकिया 3.1 को पहले से प्रीमियम बना दिया गया है, वहीं Nokia 5.1 इससे एक कदम आगे रहेगा। फुल मेटल बॉडी के साथ फोन में यूज़र को फिंगरप्रिंट सेंसर का लाभ मिलेगा। हार्डवेर में सुधार कर इसकी परफॉरमेंस 40 फीसदी तक सुधारी गई है। डिस्प्ले को भी नए अवतार में पेश किया जाएगा। अपडेटिड Nokia 5.1 में यूज़र को मिलेगा 5.5 इंच का डिस्प्ले और 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन। रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल का कर दिया गया है, जबकि फ्रंट कैमरा समान रहेगा। Nokia 5.1 का अपग्रेड वर्ज़न जुलाई से उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा। एचएमडी ने कहा है कि रीजन के हिसाब से डुअल व सिंगल सिम वेरिएंट भी निकाले जाएंगे।

No comments:

Post a Comment