Book ki tarah mudane vaala Samsung Galaxy X hoga duniya ka sabse mahanga  smartphone Reports। दक्षिण कोरिया की निर्माता कंपनी सैमसंग अपने गैलेक्सी X स्मार्टफोन को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। सैमसंग के सबसे पहले फोल्डेबल फोन की कीमत को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है। कोरिया की एक मीडिया संस्थान के मुताबिक फोन की कीमत करीब 2 मिलियन कोरियन वॉन्ग होगी, जो भारतीय करेंसी में लगभग 1,25,000 रुपये होगी।
दुनिया का सबसे महंगा फोन
अगर कोरियन मीडिया का दावा सही निकला तो सैमसंग गैलेक्सी X दुनिया का सबसे महंगा स्मार्टफोन बन जाएगा। यहां जानना जरूरी है कि मौजूदा समय में 80 हजार रुपये से ऊपर की रेंज में आईफोन X सबसे बेहतर विकल्प है।
कंपनी भर चुकी है हामी
इससे पहले सैमसंग ने तमाम अटकलों पर रोक लगाते हुए इस बात की सहमती जताई थी कि कंपनी का अगला मेगा प्रोजेक्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन होगा। कंपनी के अधिकारियों की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि सैमसंग फोन में रियर एक्सपीरियंस देने के लिए फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। एक इंटरव्यू में सैमसंग के मोबाइल कैटेगरी के हेड डीजे कोह ने बताया था कि कंपनी इस मार्च से ही अपने मेगा प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। कोह के मुताबिक यूजर्स के सामने प्रोडक्ट को पेश करने से पहले कंपनी इस बात की पूरी जांच करेगी क क्या इस फोल्डेबल स्क्रीन पर यूजर्स को रियर एक्सपीरियंस मिल रहा है या नहीं। कोह ने यह भी बताया था कि कंपनी की एक स्पेशल टीम इस पूरे प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।
ऐसी होगी सैमसंग गैलेक्सी X की स्क्रीन
लीक रिपोर्ट्स की माने तो सैमसंग गैलेक्सी X में 7.3 इंच का OLED डिस्प्ले होगा। फोन की स्क्रीन मुड़ने के बाद 4.5 इंच की हो जाएगी। यानी यूजर्स फोन की स्क्रीन को टैबलेट की तरह इस्तेमाल कर रकेंगे, जबकि काम पूरा होने के बाद वो इसे अपने पॉकेट में आराम से रख सकेंगे।
इनसे होगा मुकाबला
सैमसंग के अलावा जो स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां फोल्डेबल डिस्प्ले पर काम कर रही हैं उनमें हुवावे, एलजी और जेटीई (ZTE) जैसी कंपनियां शामिल हैं।