WhatsApp ke desktop app par chal raha hai kaam : Reports - TECHNICAL NAITIK

TECHNICAL NAITIK

REVIEW | TECH NEWS | TECH TIPS & TRICKS

WhatsApp ke desktop app par chal raha hai kaam : Reports

Share This
WhatsApp के डेस्कटॉप ऐप पर चल रहा है काम: रिपोर्ट

WhatsApp ke desktop app par chal raha hai kaam
WhatsApp ke desktop app par chal raha hai kaamWhatsApp

WhatsApp ke desktop app par chal raha hai kaam | फेसबुक के अधिकार वाला WhatsApp अब माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर बाकायदा डेस्कटॉप ऐप पर काम कर रहा है। व्हाट्सऐप उन डिवेलपर में से है, जो विंडोज़ फोन ऐप में लगातार अपडेट देता रहा है। लेकिन विंडोज़ सेंट्रल की एक रिपोर्ट से इशारा मिला है कि WhatsApp अब प्रॉपर डेस्कटॉप ऐप की शक्ल में आ रहा है। यह रिपोर्ट नेक्स्ट वेब ने शुक्रवार को दी है। यूनीवर्सल विंडोज़ प्लेटफॉर्म के लिए कॉन्सेप्ट आर्ट को बेहैंस पर दिखाया गया। लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया।

रिपोर्ट कहती है कि यह नेटिव  विंडोज़ ऐप होगा, जिसमें यूडब्ल्यूपी डिज़ाइन दिए जा सकते हैं। इसके अलावा प्रोजेक्ट के ब्योरे से पता चला है कि माइक्रोसॉफ्ट और WhatsApp, दोनों इस पर मिलकर काम कर रहे हैं। ध्यान रहे, WhatsApp का डेस्कटॉप ऐप है लेकिन वह सिर्फ 'नामभर' के लिए है। यह यूज़र को कंपनी के वेब ऐप पर रीडायरेक्ट करता है।

हालांकि, वेब ऐप ठीक से काम करता है लेकिन इसमें वॉयस और वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर का फायदा यूज़र नहीं ले पाते। यूडब्ल्यूपी प्रोजेक्ट में स्पष्ट दिखाया गया है कि कॉल के लिए बटन दिए गए हैं। यह आम ऐप से कहीं ज्यादा बेहतर डिज़ाइन वाला भी है।

इसके अलावा फीचर की बात करें तो हाल में WhatsApp के एंड्रॉयड यूज़र को नया बीटा वर्ज़न 2.18.179 जारी कर दिया गया है। इसमें मैसेज की लेबलिंग यानी, अगर मैसेज को फोरवार्ड किया गया है, तो मैसेज पाने वाले की चैट विंडो पर यह स्पष्ट लिखकर आएगा। हर 'फोरवार्डिड' मैसेज में यह रिसीवर के पास लिखकर जाएगा। जिससे 'गुड मॉर्निंग' या अन्य गैर-ज़रूरी सूचना जैसे मैसेज को देखकर ही पहचाना जा सकेगा। बता दें कि यह लेबल रिसीवर के साथ-साथ सेंडर को भी दिखेगा।

WhatsApp में यह नया बदलाव मीडिया विज़िबिलिटी फीचर दिए जाने के ठीक बाद आया है। जिस फीचर की मदद से एंड्रॉयड यूज़र अपने कॉन्टेंट को गैलरी में आने से रोक सकते हैं। यह फीचर नए कॉन्टैक्ट शॉर्ट के साथ आया है, जिसका लाभ जल्द ही सभी WhatsApp यूज़र को मिलना शुरू हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment